सेम की सब्जी बनाने की एक अनौखी और स्वादिष्ट रेसिपी Sem Ki Sabji

67 views 1:07 pm 0 Comments February 5, 2023

Sem Ki Sabji Kaise Banaye : (सेम की सब्जी) सेम जो एक हरी सब्जी है यह बहुत ही पौष्टिक सब्जी है और पोष्टिक होने के साथ साथ स्वादिष्ट और लाभदायक भी है! इस सब्जी को सभी साइड डिश के रूप में खाना पसंद करते है! वैसे तो ये सब्जी मसालेदार और सूखी सब्जी होती है! इसलिए इसको परांठे पूरी कचोरी आदि के साथ बहुत ही आनंद से खाते है! लेकिन चावल के साथ ये साइड डिश के रूप में लेना अत्यधिक पसंद करते है! यह सब्जी हिन्दू मुस्लिम सभी धर्मो के लोग बड़े ही शोंक से खाते है! ये रोज़ाना हर घर खाई जाने वाली टेस्टी सब्जी है !और इस सब्जी को नए नए तरीको से बनाया जाता है! सेम की सब्जी बहुत ही आसान और भारतीय मसाले से बनाई जाती है! सेम की सब्जी शुद्ध हरी होती है! ये अलग अलग तरीके से बनती है! चलिए सीखते है नये तरीके से सेम की मसालेदार चटपटी सब्जी बनाना!

ये भी पढे-> गट्टे की ऐसी राजिस्थानी सब्जी जिसको बिना खाए रहा न जाए

 

Sem Ki Sabji Kaise Banaye(सेम की सब्जी बनाने के लिए सामग्री):-

  • 2-3 चुटकी जीरा
  • 2-3 चुटकी हिंग
  • 1 छोटा चम्मच हल्दी
  • नमक स्वादानुसार
  • 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 2 चम्मच धनिया पाउडर
  • ½ आमचूर पाउडर
  • ¼ चम्मच गरम मसाला

Sem ki sabji banane ki vidhi सेम की सब्जी बनाने की विधि

 सबसे पहले कढ़ाई में तेल गर्म करे फिर उसमे जीरा डाले और उसको भूनकर हींग डाल कर अच्छे से तले! और हलकी आंच पर हल्दी पाउडर डालकर कटी हुई सेम और कटे हुए आलू डालकर अच्छे से मिला ले! और 3-4 मिनट के लिए अच्छे से भून ले ! उसके बाद नमक ,लाल मिर्च पाउडर , और धनिया पाउडर , डालकर अच्छे से मिला ले और कुछ समय के लिए भून ले! और फिर इसको ढक कर कुछ समय के लिए छोड़ दे !और जब तक सेम और आलू अच्छे से गल न जाए तब तक पकने दे! पकने क बाद सेम की सब्जी में आमचूर पाउडर और गर्म मसाला डालकर अच्छे से मिलाये और अच्छे से भूने उसके बाद स्वादिष्ट मसालेदार सेम की सब्जी तैयार है! इसको आप परांठे , चपाती या चावल के साथ परोसेऔर टेस्टी सब्जी का आनंद लेकर खाइए! ..

सेम की फली सब्जी खाने से मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा ?

सेम फली वाली ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए काफी गुणकारी मानी जाती है! इस सब्जी में कॉपर, आयरन, मगनिश्य्म,फोस्फोरस, प्रोटीन, कैल्श्य्म, जैसे पोषक तत्व पाए जाते है जो गला, पेट दर्द, और सूजन को कम करती है और हमे बीमारियाँ होने से बचाती है|

सेम की सब्जी खाने से क्या फायेदा है?

सेम की सब्जी खाने से कब्ज़ की शिकायत नही होती है और ये हमारे खून को साफ़ भी करती है| जिससे हमारे स्कीन पर होने वाले दाग धब्बे से ये हमे बचाती है!सेम खाने से हमे एनर्जी भी मिलती है!

सेम की सब्जी ओर सबजियो से ज्यादा पौष्टिक क्यू है ?

सेम की फली में अनगिनत पोशटीक्ताये होती है! जो हमारे बॉडी के पार्ट्स को अंदर से मजबूत करती है! और हमारी स्कीन को नेचुरल बनाती है! इसके अलावा सेम पेट फूलना,एसिडिटी तथा हमारे शरीर में खानपान के जरिये पहुचने वाले ज़हर को भी कम करता है !

प्रेगनेंसी में सेम की सब्जी खाने के फायेदे ?

प्रेगनेंसी में महिलाओं को अधिकतर हरी सब्जिया और पौष्टिक आहार ही बताये जाते है! सेम की सब्जी खाने से आयरन की कमी बिलकुल नही होती है और इससे बॉडी ग्रोथ होती है! महिलाओ को खासतौर पर फ्रेश फ्रूट और सेम खाने की सलाह दी जाती है !

Read More Recipe…

Tags: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *